Slider

थलीसैंण में मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर आयोजित

जनपद पौड़ी के विकास खण्ड थलीसैंण में आज मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता खण्ड विकास अधिकारी थलीसैंण डीपी आर्य ने की। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर के आयोजन तथा उसके उद्देश्यों पर विस्तार से रोशनी डाली। कहा कि प्रदेश सरकार की यह योजना युवाओं में स्वरोजगार के प्रति जागरूक होने को लेकर आयोजित किया जा रहा है। कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से लगाए जा रहे मुख्यमंत्री स्वरोजगार शिविर के माध्यम से युवा अपने घर और अपने गांव के भीतर ही रोजगार की संभावनाएं पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जनपद के शिक्षित बेरोजगार युवा इन शिविरों में आकर सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। कहा कि शिविर में विभागों की ओर से सरकार की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जा रही है। यही नहीं शिविर के माध्यम से संबंधित बैंकों द्वारा भी योजना के सापेक्ष ऋण मुहैया कराए जाने की प्रक्रिया भी की जा रही है।
शिविर में उद्यान, कृषि, पर्यटन, समाज कल्याण समेत विभिन्न रेखीय विभागों की ओर से योजनाओं की जानकारियां मुहैया कराई गई। साथ ही लाभार्थियों को स्टॉल लगाकर भी योजनाओं से रूबरू किया गया। बताया गया कि उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 59 आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें पशुपालन, मुर्गी पालन, डेयरी, सिलाई तथा ब्यूटी पार्लर आदि योजनाओं के लिए आवेदन किए गए। शिविर में एमएसवाई, एमएसएमई, पीएमईजीपी तथा औद्योगिक विकास योजना के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई। इस मौके पर कैश क्रेडिट लिमिट की भी विस्तार से जानकारियां दी गई। बताया गया कि सीसीएल के अंतर्गत 60 से अधिक सदस्यों ने प्रतिभाग किया साथ ही सीसीएल के तहत 25 लाभार्थियों ने आवेदन किए जिनमें से 21 के आवेदनों को जिला सहकारी बैंक थलीसैंण और बूंगीधार को अग्रिम कार्रवाई हेतु प्रेषित किया गया। शिविर में उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए 5 तथा कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए 10 लोगों ने आवेदन पत्र जमा किए।
इस मौके पर सहायक खंड विकास अधिकारी डी पी एस नेगी सहायक प्रबंधक उद्योग माधव सिंह रावत हिमांशु कुमार समेत संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी और क्षेत्रीय जनता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *