Slider

पैन इंडिया ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम

माननीय राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा पैन इण्डिया जागरूकता कार्यक्रम एवं विधिक अधिकारों की पहुंच आम नागरिकों तक सुनिश्चित कराने के लिये राष्ट्रीय महिला आयोग के सहयोग से जिला न्यायालय परिसर पौड़ी में महिलाओं के अधिकारों एवं हकदारियों के सम्बन्ध में जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य न्यायिक मजिस्टेट रवि शुक्ला के द्वारा की गयी।
माननीय उत्तराखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशों के अनुपालन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी गढ़वाल द्वारा अयोजित कार्यक्रम में आशा कार्यकत्रियों, शिक्षिकाओं एवं ऑगनबाड़ी कार्यकत्रियों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी गढ़वाल के द्वारा महिला अधिकारों के सम्बन्ध में जागरूक किया गया। महिलाओं के अधिकारों एवं हकदारियों के सम्बन्ध में जमीनी स्तर पर महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से जनपद के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में निवासरत महिलाओं के सम्पर्क में रहने वाले कुल 60 आशा कार्यकत्रियों, शिक्षिकाओं एवं आगनबाड़ी कार्यकत्रियों को इस उद्देश्य से प्रशिक्षित किया गया कि वे उनके सम्पर्क में आने वाले अन्य महिलाओं को उनके विधिक अधिकारों एवं हकदारियों के सम्बन्ध में जागरूक करेगीं तथा जमीनी स्तर पर महिलाओं को उनके अधिकार एवं हकदारियां प्राप्त करने में सहयोग प्रदान करेगीं।
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संदीप कुमार तिवारी के द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुये प्रतिभागी महिलाओं को विधिक सेवा प्राधिकरण के सम्पर्क नम्बर से अवगत कराया गया तथा किसी भी तरह की कानूनी सहायता की आवश्यकता होने पर उक्त नम्बर पर सम्पर्क करने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में संसाधन व्यक्ति के रूप में वरिष्ठ महिला अधिवक्ता लक्ष्मी रावत जी व अमृता रावत जी द्वारा उपस्थित होकर प्रतिभागी महिलाओं को उनके विधिक अधिकारों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का संचालन आशीष तिवारी सिविल जज पौडी गढ़वाल के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा उक्त कार्यक्रम में दी गयी जानकारी को प्रतिभागी महिलाओं को उनके सम्पर्क में आने वाली अन्य महिलाओं तक पंहुचाने का आग्रह किया गया।
कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पौड़ी गढ़वाल के कर्मचारीगण सम्पूर्णानंद बलूनी, कुलदीप नेगी, सरिता गैरोला, सावित्री देवी, नवीन मन्द्रवाल सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *