Slider

बंद सड़कों पर आवाजाही बहाल करने के निर्देश

बंद सड़कों पर आवाजाही बहाल करने के निर्देश
पिथौरागढ़ मानसून काल में भारी वर्षा से अवरूद्व मोटरमार्गों पर तत्कालिक यातायात व्यवस्था सुचारू किये जाने हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुईं।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मानसून काल में विगत लंबे समय से बन्द सड़क मार्गों को यातायात हेतु खोले जाने हेतु सड़क निर्माण एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की खण्डवार समीक्षा करते हुए संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून काल में बन्द होने वाली सड़कों को कम से कम समय में खोलने हेतु पूर्व से सभी तैयारी रखी जाय। उन्होंने लंबे समय से बंद सड़कों को प्रत्येक दशा में शीघ्रातिशीघ्र खोलने के निर्देश दिए।
बैठक में बीआरओ के मोटर मार्गों की समीक्षा के दौरान 67 बी0आर0ओ0 धारचूला के ऑफिसर कमाण्डिंग द्वारा अवगत कराया कि तवाघाट- सोबला मोटर मार्ग पर मानसून काल में विभिन्न स्थानों पर मलवा, रोड वॉश आउट व कन्ज्योति पर बना वैलीब्रिज बह जाने से यातायात बाधित हो रहा है व अधिकांश स्थलों पर मशीनों एवं श्रमिकों के माध्यम से समय-समय पर यातायात सुचारू किया गया है व मोटर मार्ग 1.9 व 6.8 पर मार्ग के वाशआउट होने से हिल साईड में कटिंग कार्य होना है। उक्त कटिंग कार्य को लेकर संबंधित ग्रामीणों द्वारा विवाद किये जाने से पुननिर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है तथा कन्ज्योति नामक स्थल पर भी पुनः वैलीब्रिज निर्माण हेतु बैलीब्रिज के सह उपकरणों को उक्त स्थलों पर मार्ग बाधित होने से नही पहुंचाये जा सके है। अब पंहुचा दिया गया है कार्य गतिमान है। बैठक में 83 बी0आर0ओ0 अस्कोट के कमाडिंग ऑफिसर द्वारा अवगत कराया गया कि, जौलजीबी मुनस्यारी मोटर के किमी0 20 ग्राम लुम्ती व किमी0 47.1 ग्राम भदेली पर भारी वर्षा से अत्यधिक क्षति हुई है। दोनों स्थलों पर वैकल्पिक व्यवस्था कर यातायात सुचारू किया गया है। भदेली पर मार्ग के वाशआउट होने से हिल साईड में भूमि की कटिंग को लेकर ग्रामीणों के विरोध के चलते कार्य कराया जाना सम्भव नही हो पा रहा है। उन्होंने अवगत कराया कि बी0आर0ओ0 के अधीन निर्माणाधीन मुनस्यारी-बगुंडियर-मिलम मोटर मार्ग किमी0 3.0 से 27.0 तक का निर्माण 03 प्राईवेट एैजेन्सियों द्वारा किया जा रहा है तथा किमी0 26 से 65 तक का कार्य बी0आर0ओ0 के अधीन है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *