Slider

महाराज ने करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास

महाराज ने करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास
मंत्री सतपाल महाराज ने राज्य सेक्टर के अन्तर्गत जनपद के विकास खण्ड एकेश्वर के अन्तर्गत पूर्वी नयार नदी पर मत्स्य पालन केन्द्र सतपुली की सुरक्षा हेतु बाढ़ सुरक्षा योजना कुल लागत रू. 274.54 लाख का शिलान्यास, राज्य सेक्टर नाबार्ड के अन्तर्गत ज्वाल्पा में पश्चिमी नयार नदी पर बाढ़ सुरक्षा योजना कुल लागत रू. 104.57 लाख का शिलान्यास एवं विकास खण्ड द्वारीखाल के अन्तर्गत रा.क.विद्यालय सतपुली की सुरक्षा हेतु बाढ़ सुरक्षा योजना कुल लागत रू. 125.64 लाख का शिलान्यास तथा सतपुली एकेश्वर मोटर मार्ग के पिटकुल के निकट से ग्राम नौगांव के लिए विधायक निधि से निर्मित सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही जलागम विभाग द्वारा ग्रोथ सेंटर योजना के अन्तर्गत विकासखण्ड एकेश्वर के अमोठा में ‘‘एग्री बिजनेस, ग्रोथ सेंटर अमोठा‘‘ कुल लागत 46.12 लाख का लोकार्पण तथा सीमारखाल में ‘‘एग्री बिजनेस, ग्रोथ सेंटर सीमारखाल‘‘ कुल लागत 31.12 लाख का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर मा. मंत्री जी द्वारा 09 निर्बल वर्ग लाभार्थियों को चैक भी वितरित किये गये। इसके साथ ही स्थानीय उत्पादों से संबंधित ब्रोशर का विमोचन भी किया गया।
इस मौके पर मा. मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि महिला सशक्तिकरण का यह अभिनव प्रयास है कि महिलाएं अपने संगठन को मजबूत करते हुए क्षेत्रीय उत्पादों को तैयार कर बिक्री कर रही हैं। कहा कि इन ग्रोथ सेंटरों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के विक्रय हेतु बाजार मिलने से समूहों की आर्थिकी मजबूत होने के साथ ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा पलायन पर भी रोक लगेगी। कहा कि सुपर फूड वाले अनाज उगायें, जो प्रोटीन युक्त हों और जिनसे इनकम भी दोगुनी हो, इसके लिए वर्टिकल और ड्रिप फार्मिंग को बढ़ावा दे सकते हैं। कहा कि आज संयुक्त चिकित्सालय सतपुली में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का भी लोकार्पण किया गया है, ताकि अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन की कमी न हो। कहा कि मा. प्रधानमंत्री जी इन्टरनेशनल लीडर के रूप में अपनी प्रतिभागिता निभा रहे हैं। हम सबको भी मिलकर राज्य का विकास करना है। कहा कि राज्य को टूरिस्ट के क्षेत्र में पर्यटन के मानचित्र पर लाने के निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। कहा कि ज्वाल्पा-एकेश्वर-कलिंगा को सर्किट के रूप में रखा गया है। वहीं दीवा के डांडा के पैदल मार्ग को सुविधापूर्वक बनाने हेतु पैंसा स्वीकृत किया है, ताकि लोग वहां से सन राइज के सुन्दर दर्शन कर सकें। मा. मंत्री जी ने तीलू रौतेली स्वायत्त सहकारिता ग्रोथ सेंटर अमोठा पाटीसैंण पौड़ी में विभिन्न समूहों द्वारा तैयार किये गये स्थानीय उत्पादों के स्टॉलों का निरीक्षण किया तथा उन्हें आवश्यक जानकारी भी दी।
इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख एकेश्वर नीरज पांथरी, मण्डल अध्यक्ष सत्यराज सिंह, विधान सभा प्रभारी दलवीर सिंह नेगी, परियोजना निदेशक सनातन, उप परियोजना निदेशक रमेश तिवारी, जिला पंचायत सदस्य सीमा सजवाण, प्रधान प्रतिभा नेगी, यूनिट अधिकारी गिरीश चंद सहित सोहन लाल कण्डवाल, उत्तम सिंह चौहान, प्रमोद काला, सत्यप्रकाश सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं जन समूह मौजूद था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *